Sunday, May 18, 2008

संडे स्पेशल—डोसा खालो डोसा... 10 पैसे का डोसा, साथ में चटनी फ्री...

*****संडे स्पेशल—डोसा खालो डोसा... 10 पैसे का डोसा, चटनी फ्री...*****

डोसा तो कई बार खाया होगा अलग- अलग तरह का डोसा. डोसा खाने का अपना अलग ही मज़ा है साभर और नारियल की चटनी के साथ. डोसा भी कई तरह क़ॆ होते हैं. प्लेन डोसा, मसाला डोसा, रवा डोसा, प्लेन पेपर डोसा, चीज़ डोसा, पेपर रोस्ट डोसा, ओनियन डोसा, कोकोनट चीज़ डोसा, राइस फ्लेक (अटुकुल्लु) डोसा, सत डोसा, स्प्रिंग डोसा, पुदिना डोसा, कल डोसा, वगैरा वगैरा.... पेपर डोसा जहाँ बड़ा, पतला और कुरकुरा होता है वहीं कल डोसा बहुत पतला होता है. 25 फीट लम्बे डोसे का तो विश्व रिकार्ड भी है.

ये तो हुई डोसा वैराइटी की बात. अरेरेरे..रे..रे कहीं आप ये तो नहीं समझ रहे कि मैं यहाँ डोसा खाने या खिलाने का प्रस्ताव से रहा हूँ!!! ऐसा मेरा कोई इरादा नहीं है। हाँ इस बड़ती महंगाई के दौर में डोसे की दावत उड़ा सकते हैं वो भी १० पैसे में. है ना आश्चर्य वाली बात!!

पर आंध्रप्रदेश में रायलसीमा के कडपा शहर में आज भी एक मात्र ऐसी दुकान है, जहां सिर्फ १० पैसे में डोसा मिलता है। यह सिलसिला एक-दो साल से नहीं बल्कि पूरे २८ वर्षों से चल रहा है. जायका भी ऐसा कि पूरे इलाके में इस दुकान के नाम का डंका बजता है. इस अनोखी दुकान को चलाने वाले नरप्पा रेड्डी मुन्नी रेड्डी के नाश्ता कॉर्नर पर ग्राहकों को डोसे के साथ अदरक, मिर्च और टमाटर की चटनी मुफ्त में मिलती है. डोसा गुणवत्ता और दाम में इलाके में सर्वश्रेष्ठ है. दुकान पर सुबह से ही स्पेशल डोसा खाने वालों का हुजूम उमड़ पड़ता है. हर कोई ५ से १० डोसे तक चट करने में ज्यादा नहीं सोचता.
तो अब आप क्या सोच रहे है... कितने डोसे खाने का इरादा है!!?

1 comment:

Udan Tashtari said...

क्या सरकारी अनुदान प्राप्त दुकान है या एन जी ओ...कैसे पड़ता होगा कॉस्ट केल्कूलेशन??