Saturday, November 24, 2007

अमिताभ बच्चन का वेतन मात्र रू. 2500 है!!!


नाम- अमिताभ बच्चन
व्यवसाय- एक्टिंग

आमदनी- करोड़ों में

वेतन- रू. 2500 मात्र







अरे ये कोई मजाक नहीं हो रहा है. अमिताभ बच्चन को ये वेतन रू. 2500 सालाना के हिसाब से मिलता है. न कि घंटों, दिनों या महिनों के हिसाब से.

भले ही अमिताभ बच्चन फिल्मों और विज्ञापनों के जरिये करोड़ों कमा रहे हों, लेकिन एनर्जी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (ई.डी.सी.एल.) के निदेशक के तौर पर उन्हें सालाना सिर्फ रू. 2500 का वेतन मिला. मजे की बात यह है कि उसी कंपनी से समाजवादी पार्टी के नेता अमरसिंह को साल 2006-07 के लिए रू. 32.10 लाख रूपए का चेक मिला.

अब आपको ये भी बताये देते हैं कि दोनों में फर्क केवल इतना सा है कि अमरसिंह इस बीएसई में सूचीबद्ध कंपनी के प्रवर्तक और अध्यक्ष हैं, जबकि बच्चन गैर कार्यकारी निदेशक हैं. अमिताभ बच्चन के पास कंपनी के रू. 18 करोड़ रूपए के शेयर हैं, जबकि अमरसिंह और उनकी पत्नी के पास मात्र रू. 9 करोड़ रूपए के शेयर हैं.

कंपनी की प्रर्वतकों में से एक अमरसिंह की पत्नी पंकजा कुमारीसिंह को उस कंपनी में निदेशक के तौर पर रू. 10000 मिले. ई.डी.सी.एल. एक बिजली उत्पादन कंपनी है, जिसका पंजीकृत दफ्तर कोडागु कर्नाटक में है. ई.डी.सी.एल. ने एन.एस.ई. में अपने शेयर पिछले शुक्रवार को सूचीबद्ध किए जबकि बी.एस.ई. कोलकाता और बंगलोर स्टाक एक्सचेंज में कंपनी पहले से सूचीबद्ध है.

No comments: